Top 30 Best Hindi Moral Stories for kids with Moral | Short Stories in Hindi For School Student

Top 30 Best Hindi Moral Stories for kids with Moral | Short Stories in Hindi For School Student

बच्चों की नैतिक शिक्षा में कहानियाँ बहुत महत्वपूर्ण हैं। नैतिक कहानियाँ न केवल उनका मनोरंजन करती हैं बल्कि उन्हें अच्छाई की ओर आकर्षित करती हैं और अच्छे नैतिक मूल्य भी सिखाती हैं। इस लेख में, हम आपके लिए नैतिकता से भरपूर 30 हिंदी कहानियाँ लेकर आए हैं जो न केवल बच्चों का मनोरंजन करेंगी बल्कि उनके चरित्र निर्माण में भी मदद करेंगी। इस लेख में हम आपके लिए 30 नैतिक हिंदी कहानियों का संग्रह प्रस्तुत करेंगे, जिनमें विभिन्न प्रकार की सिख छुपि हैं। ये कहानियाँ बच्चों को सोचने की क्षमता देती हैं और उन्हें सही और गलत के बीच अंतर समझने में मदद करती हैं।



शेर और खरगोश की दोस्ती

बहुत समय पहले एक जंगल में एक खरगोश और एक शेर रहते थे। वे दोनों अच्छे दोस्त थे वे हमेशा एक साथ खेलते थे एक साथ खाते थे और एक साथ रहते थे। लोगों को यह देखकर आश्चर्य होगा कि शेर और खरगोश अपनी स्वाभाविक शत्रुता के कारण कैसे मित्र बने हुए हैं। एक दिन खरगोश ने शेर से कहा - मेरे प्यारे दोस्त हमें एक-दूसरे को कुछ विशेष उपहार देने चाहिए। शेर ने सोचा और खरगोश से कहा -तुम्हारा विचार सही है। हमें अपनी दोस्ती की निशानी के रूप में कोई बड़ा उपहार में देना चाहिए।
वे सब मिलकर एक बड़ा पत्थर ढूंढने निकल पड़े। लेकिन सबसे बड़े पत्थर तक पहुंचने में उन्हें काफी समय लग गया। रास्ते में दोनों में मतभेद हो गया। खरगोश ने कहा - आइए हम अलग-अलग तरीकों से खोज करें क्योंकि हमें उपहार जल्द ही मिल जाएगा। शेर ने खरगोश की बात नहीं मानी और वही रास्ता चुना जो उसे सही लगा।
रास्ते में एक छोटा सा पत्थर देखकर खरगोश खुश हो गया और उसने उसे उठाकर शेर के पास ले जाने का फैसला किया। शेर LION ने खरगोश का साथ छोड़ दिया और पत्थर देखकर क्रोधित हो गया।
खरगोश ने शेर से कहा यह छोटा सा पत्थर हमारे लिए प्यार का प्रतीक है जो हमें दोस्ती में सहयोग और साथ का महत्व बताता है। शेर ने खरगोश को समझाने की कोशिश की और उसने अपनी बात मान ली। उसने खरगोश से माफी मांगी और उनकी दोस्ती के महत्व को समझा।
इसके बाद शेर और खरगोश फिर से अच्छे दोस्त बन गए और उन्होंने कभी भी अपनी दोस्ती को हल्के में नहीं लिया। उन्होंने सीखा कि दोस्ती में समझ और सहयोग का बहुत महत्व है और वे हमेशा एक-दूसरे के साथी रहेंगे।


MORAL: दोस्ती में समझ और सहयोग का होना बहुत जरूरी है



शेर और खरगोश की दोस्ती 2

एक जंगल में एक खरगोश और एक शेर रहते थे। वे अच्छे दोस्त बन गये वे दोस्ती और मुलाकात के लिए रोज आते थे खरगोश बहुत चतुर था और शेर बहुत ताकतवर था। एक दिन खरगोश ने शेर से कहा मेरे पास एक महान योजना है। हमें मिलकर जंगल में एक महान साथी बनना चाहिए।
शेर हँसा और बोला ठीक है लेकिन तुमने क्या योजना बनाई है?
खरगोश ने कहा हमें दुनिया को दिखाना होगा कि दो अलग-अलग प्राणी दोस्त हो सकते हैं। हम साथ मिलकर घूमेंगे खेलेंगे और एक-दूसरे को खाने-पीने में मदद करेंगे।
शेर ने सोचा कि जंगल में शांति और सद्भाव की मिसाल कायम करने का यह अच्छा मौका है और वह मान गया।
खरगोश और शेर की दोस्ती जल्द ही जंगल में मशहूर हो गई। उनके पार्टनर DOST बनने से दुनिया हैरान रह गई लोग ये देखकर हैरान रह जाएंगे कि एक खरगोश और शेर कैसे दोस्त बन सकते हैं


MORAL: मित्रता में व्यक्तित्व और शक्ति का कोई महत्व नहींहोता बस दिल से जुड़ने का भाव होना चाहिए।




गरीब लड़का और अमीर लड़का

एक छोटे से गाँव में राजू नाम का एक गरीब POOR लड़का रहता था और दूसरे बड़े शहर में विक्रम नाम का एक अमीर RICH लड़का रहता था। विक्रम के पास हर तरह के खिलौने खेल और खुशियाँ थीं जबकि राजू के पास केवल एक पुरानी गेंद और कुछ बुनी हुई कहानियाँ थीं।
एक दिन विक्रम गाँव घूमने आया और वहाँ उसकी मुलाकात राजू से हुई। विक्रम ने देखा कि राजू केवल एक गेंद से खेल रहा है तो उसने उससे पूछा कि तुम इतने सारे खिलौनों में से इस गेंद से क्यों खेल रहे हो।
राजू ने मुस्कुराते हुए जवाब दिया देखो विक्रम खिलौने और संतोष अच्छे हो सकते हैं लेकिन मेरी ये गेंदें और कहानियाँ मेरे दिल की अमीरी है
विक्रम चौंक गये और सोचने लगे। उसने अपनी अमीरी देखी और समझ गया कि खुशी और संतुष्टि सिर्फ दौलत में नहीं बल्कि दिल की अमीरी में भी है। विक्रम राजू से कहता है तुमने मुझे एक महत्वपूर्ण सबक सिखाया है राजू अब मैं समझ गया हूं कि सच्ची खुशी और धन दिल में निहित है और इसे खर्च करने से बढ़ता है।
फिर विक्रम अपने खिलौनों का एक हिस्सा राजू को उपहार में देता है और वे गाँव के बच्चों के साथ गेंद से खेलते है। उसने एक नई दोस्ती शुरू की और अपने दिल में भरपूर खुशी और संतुष्टि महसूस की।


MORAL: समृद्धि और खुशी केवल भौतिक चीजो में नहीं बल्कि हमारे दिल की समृद्धि में भी है। हमे उस समृद्धि को सबके साथ बांटना चाहिए ताकि हमारे आसपास खुशियां बढ़ सके।



बंदर का घमंड


एक जंगल में एक बड़ा बंदर रहता था उसे अपनी लम्बाई पर बहुत घमंड था उसकी आदत बन गई थी कि वह दूसरे जानवरों के साथ खाना नहीं खाता था और हमेशा उन्हें चिढ़ाता रहता था
एक दिन जब जंगल में गर्मी का मौसम था सभी जानवर एक साथ पानी के कुएं पर गये। वह बंदर MONEKY भी वहां पहुंच गया और उसने देखा कि सभी जानवर आराम से पानी पी रहे हैं
बंदर की नजर पानी में अपनी परछाई पर पड़ी जिससे उसे लगा कि पानी में परछाई भी उसके साथ है। उसने बिना सोचे-समझे पानी में छलांग लगा दी लेकिन पानी तक पहुंचते ही परछाई भी गायब हो गई।
बंदर ने छाया को पकड़ने की बहुत कोशिश की लेकिन सब व्यर्थ रहा। उसके पास केवल उसका खोखला हाथी बचा था और पानी से भरा कुआँ उसे बाहर निकलने में मदद कर रहा था।
बंदर ने अपनी अहंकारी आदत के कारण गर्मी में अपना नुकसान कर लिया। उन्होंने सिखाया कि घमंड अच्छी बात नहीं है और हमें हमेशा अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों का पालन करना चाहिए।


MORAL: घमंड से हानि होती है


बंदर की सबक

एक बार की बात है एक जंगल में एक बंदर रहता था। वह बहुत ही शरारती था। एक दिन वह एक दुकान में गया और वहां के खाने की चीजों को खोल दिया। दुकानदार ने उसे पकड़ लिया और उसे एक सिखने का मौका दिया कि छल करने का कोई फायदा नहीं होता


समझदार खरगोश

एक समय की बात है एक खरगोश और कछुआ दोस्त थे। वे एक दिन प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए जा रहे थे। खरगोश तेज दौड़ से दौड़कर आगे निकल गया जबकि कछुआ धीरे से चल कर जारी रखा। अंत में खरगोश थक गया और कछुआ जीत गया।


MORAL: समय पर सही निर्णय लेने में महत्वपूर्ण होता है।


ईमानदार लकड़हारा

एक गरीब लकड़हारा एक दिन अपने खोये हुए लकड़ियों की खोज में गया। वह जब भी किसी को खोई हुई लकड़ी मिलती तो उसे वापस कर देता। उसकी ईमानदारी ने उसे अच्छे दिनों में लाया।


बुराई की हार

एक गाँव में एक बुराई भरी हुई छाया रहती थी। एक दिन एक छोटे से लड़के ने उस छाया को पूछा कि आप कौन हो छाया ने उसे बताया कि वह बुराई की प्रतीक है। लड़का ने उसे हर दिन नुकसान पहुँचाने की कोशिश की परंतु हर बार वह हार गया।बच्चे CHILD ने इससे सिखा कि बुराई कभी नहीं जीतती।


साथी की महत्व

दो मित्र FRIEND एक जंगल में घूम रहे थे। उन्होंने एक हाथी की देखी जो बहुत बीमार थी। एक मित्र ने कहा कि हमें उसकी मदद करनी चाहिए वह दूसरा मित्र उसे छोड़ कर चला गया। पहले मित्र ने अपनी मेहनत से हाथी को ठीक किया और हाथी ने उसकी मदद के लिए धन्यवाद दिया


MORAL: सच्चे मित्र का साथ कभी छोड़ना नहीं चाहिए।


नेकी कर

एक बड़े से गाँव में एक बच्चे ने देखा कि एक गधा खुद को कुआँ में गिरा रहा है। बच्चे ने तुरंत देखा कि कुआँ में पानी बिलकुल नहीं है और गधे को प्यास लगी हुई है। बच्चे ने बिना किसी को बताए खुद ही अपने बोझ को गधे की ओर ढकेला और गधा कुआँ से बाहर आ सका।


MORAL: नेकी करने में किसी के सहायता की आवश्यकता नहीं होती।


सबका साथ सबका विकास

एक गाँव में दो मित्र रहते थे एक ब्राम्हण और एक किसान FARMER। वे दोनों मिलकर गाँव के विकास में योगदान करते थे। ब्राम्हण ज्ञान का तेल बचाकर उसे बेचता और किसान खेती में लगता रहता। इससे गाँव में सामाजिक समरसता बढ़ी और सबका विकास हुआ।


MORAL: साथ मिलकर काम करने से समृद्धि होती है।


गरीबी का मानवता से कोई संकट नही

एक गरीब व्यक्ति ने देखा कि एक बड़ा घर बन रहा है और उसमें बहुत सारी लकड़ियाँ बरामद की गई हैं। वह उन लकड़ियों को चोरी कर लाने का सोचता है परंतु फिर उसकी मानवता की भावना जागती है और वह उन्हें वापस ले आता है। इससे उसकी गरीबी बरकरार रहती है परंतु उसकी मानवता की बढ़ती है।


सच्चे और झूठे की पहचान

एक बार की बात है एक गरीब लड़का अपनी मां से कहता है कि वह भी बड़ा आदमी बनना चाहता है। मां ने उसे दो बिस्तर दिए एक सच्चे और एक झूठे। उसी रात सच्चे बिस्तर पर लड़का आराम से सोता है परंतु झूठे बिस्तर पर उसे नींद नहीं आती।


MORAL: सच्चाई की महत्वपूर्णता होती है


अहंकार का परिणाम

एक गरीब लड़का एक बार बहुत अहंकारी हो जाता है। वह दूसरों को नीचा दिखाने के लिए कई तरीके आजमाता है परंतु उसका यह अहंकार उसे खुद को भी बर्बाद कर देता है। उसकी बदली आदतों के कारण उसके दोस्त उससे दूर हो जाते हैं और वह अकेला रह जाता है।


MORAL: अहंकार से बचना चाहिए।


सजग रहो वर्णा खो दोगे

एक बार की बात है एक छोटे से गाँव में एक लड़की GIRL दिखाई दी जो बहुत सजग थी। वह अपने घर के बाहर बैठी थी और ध्यान से आसमान की ओर देख रही थी। लोगों ने उससे पूछा कि वह क्या देख रही है। उसने कहा कि वह तारों की संख्या गिन रही है। वह बताती है कि यदि किसी तारे का अचानक गायब हो जाए तो यह भूमि पर बड़ा प्रभाव डाल सकता है।


MORAL: हमें सजग रहना चाहिए ताकि हम किसी संकट को पहले ही रोक सकें।


अहंकार का परिणाम

एक बार की बात है एक बच्चे ने देखा कि उसके पौधों PLANTS पर अनेके कीट पड़े हुए हैं। वह उनको मारने का सोचता है परंतु फिर उसकी मानवता जागती है और वह कीटों को बचाने के लिए कई प्रयास करता है। उसके प्रयास से कीटों की संख्या कम हो जाती है और पौधों को बचाया जाता है।


MORAL: हमें अच्छाई की ओर प्रयास करना चाहिए ताकि हम अपने अच्छे कर्मों का फल पा सके


दया का महत्व

एक गरीब लड़की अपने माता-पिता के साथ गाँव में रहती थी। एक दिन उसे एक बिल्ली CAT मिलती है जो बहुत बिमार है। लड़की की दया जागती है और वह बिल्ली की देखभाल करने लगती है। बिल्ली ठीक हो जाती है और वह लड़की की एक अच्छी दोस्त बन जाती है।


MORAL: हमें दूसरों की मदद करने में हमारे लिए क्या महत्व होता है।


बुद्धिमान गिलहरी

एक गिलहरी बहुत बुद्धिमान थी। उसे अपने आस-पास के घटकों की पहचान हो जाती थी। एक दिन उसने एक जाल में फंसे गिलहरी को देखा जो मदद के लिए करगुज़ार चिर रही थी। उसने उसकी मदद HELP की और उसे बचाया।


MORAL: बुद्धिमानता से आपके आस-पास के घटकों की पहचान करना कितना महत्वपूर्ण होता है।


सही और गलत

एक छोटे से गाँव में एक गरीब लड़का और उसके दोस्त रहते थे। उन्होंने एक दिन एक छोटी सी चोरी कर ली। लड़का अपने दोस्तों के साथ वायरल होने लगता है और वह दुखी हो जाता है। उसने समझाया कि सही और गलत में भिन्नता होनी चाहिए और हमें सदैव सही कर्म करने की कोशिश करनी चाहिए।


प्यारे विश्वास की महत्व

एक बड़े से गाँव VILLAGE में एक बच्चे को एक प्यारी सी गेंद मिलती है। वह गेंद उसकी दैनिक जिंदगी की सख्ताईयों में भी उसकी एक मददगार बन जाती है।


MORAL: किसी छोटी सी बात के प्यारे विश्वास कितना महत्वपूर्ण हो सकता है।


सजीव मित्र

एक छोटे से गाँव में एक बच्चे को एक बिल्ली मिलती है जिससे वह दोस्ती कर लेता है। वह बिल्ली उसकी सख्ताईयों में भी सबसे अच्छा साथी बन जाती है। वह बच्चा सिखता है कि एक सजीव मित्र कितना महत्वपूर्ण हो सकता है

Previous Post Next Post