राजस्थान सांख्यिकी अधिकारी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी 2024

राजस्थान सांख्यिकी अधिकारी भर्ती अधिसूचना जारी कर दी गई है। राजस्थान सांख्यिकी अधिकारी भर्ती के लिए कुल 72 पदों के लिए अधिसूचना जारी की गई है। लंबे समय के बाद राजस्थान सांख्यिकी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इन पदों के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। राजस्थान सांख्यिकी अधिकारी भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 सितंबर 2023 से 14 अक्टूबर 2023 तक भरे जाएंगे। राजस्थान सांख्यिकी अधिकारी भर्ती 2023 के लिए पात्रता, आयु सीमा, आवेदन शुल्क सहित पूरी जानकारी नीचे दी गई है। आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को एक बार आधिकारिक अधिसूचना पढ़नी चाहिए। देखना होगा।


आरपीएससी सांख्यिकी अधिकारी भर्ती 2023 आवेदन शुल्क

आरपीएससी सांख्यिकी अधिकारी भर्ती 2023 में सामान्य और अनारक्षित वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये रखा गया है। जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और सभी विकलांग लोगों के लिए आवेदन शुल्क रखा गया है। 400 रुपये रखा गया है। उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से कर सकते हैं।


सामान्य वर्ग और अनारक्षित वर्ग के लिए आवेदन शुल्क: 600 रुपये

सभी आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए: 400 रुपये

सभी विकलांग उम्मीदवारों के लिए: 400 रुपये

उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।



आरपीएससी सांख्यिकी अधिकारी भर्ती 2023 आयु सीमा

राजस्थान सांख्यिकी भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष रखी गई है। आयु की गणना 1 जनवरी 2024 के आधार पर की जाएगी। इसके अलावा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग को सरकारी नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।


आरपीएससी सांख्यिकी अधिकारी भर्ती 2023 शिक्षा योग्यता

1- (ए) अर्थशास्त्र में कम से कम द्वितीय श्रेणी में मास्टर डिग्री। या (बी) सांख्यिकी में कम से कम द्वितीय श्रेणी मास्टर डिग्री, (सी) सांख्यिकी में पेपर के साथ गणित में कम से कम द्वितीय श्रेणी मास्टर डिग्री, या (डी) सांख्यिकी के साथ वाणिज्य में कम से कम द्वितीय श्रेणी मास्टर डिग्री या (ई) कम से कम द्वितीय श्रेणी एम.एससी. . (कृषि) भारत में कानून द्वारा स्थापित विश्वविद्यालय से सांख्यिकी या सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त विदेशी योग्यता।

2. और वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी, कोटा द्वारा प्रदान किया गया एक प्रमाणपत्र (राजस्थान नॉलेज कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा संचालित आरएस-सीआईटी पाठ्यक्रम) या सरकार के सूचना, प्रौद्योगिकी और संचार विभाग द्वारा उपरोक्त प्रमाणपत्र के समकक्ष घोषित सक्षम प्राधिकारी द्वारा प्रदान किया गया कोई अन्य प्रमाणपत्र। राजस्थान के.


अनुभव:- सरकारी विभाग या प्रतिष्ठित व्यावसायिक संस्था या विश्वविद्यालय में कम से कम एक वर्ष के लिए आधिकारिक सांख्यिकी को संभालने का अनुभव। बशर्ते कि उम्मीदवार:-


(ए) शैक्षिक योग्यता के रूप में निर्दिष्ट किसी भी विषय में प्रथम श्रेणी मास्टर डिग्री या डॉक्टरेट के साथ; या

(बी) किसी मान्यता प्राप्त सांख्यिकी संस्थान या विश्वविद्यालय में सांख्यिकी में दो साल का प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया हो; या

(सी) वैकल्पिक पेपर के रूप में सांख्यिकी और अर्थशास्त्र वाले मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से एक वर्ष का डिप्लोमा पाठ्यक्रम उत्तीर्ण किया हो; या

(डी) अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति से संबंधित को यह अनुभव होना आवश्यक नहीं है।

3. देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी का कामकाजी ज्ञान और राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान।


जो व्यक्ति उपरोक्त पदों के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता की अंतिम वर्ष की परीक्षा दे चुका है या देने वाला है, वह भी आवेदन करने के लिए पात्र होगा, लेकिन उसे शैक्षणिक योग्यता प्राप्त करने का प्रमाण आयोग द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा से पहले देना होगा। आयोग।

नोट:- शैक्षणिक योग्यता के अंतिम वर्ष की परीक्षा में शामिल होने का उपरोक्त प्रावधान उन अभ्यर्थियों पर लागू नहीं होगा जिनके लिए उपरोक्त पदों के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता के साथ-साथ अनुभव आवश्यक है तथा वांछित शैक्षणिक योग्यता प्राप्त करने के बाद। उम्मीदवारों को वांछित शैक्षणिक योग्यता के लिए उपस्थित होना होगा। ऑनलाइन आवेदन पत्र प्राप्त होने की अंतिम तिथि तक अनुभव प्राप्त कर लेना चाहिए। यदि अभ्यर्थी आवेदन प्राप्त होने की अंतिम तिथि तक निर्धारित अनुभव प्राप्त नहीं करता है तो वह अपात्र होगा।



आरपीएससी सांख्यिकी अधिकारी भर्ती 2023 चयन प्रक्रिया

लिखित परीक्षा

दस्तावेज़ सत्यापन

चिकित्सा परीक्षण


आरपीएससी सांख्यिकी अधिकारी भर्ती 2023 कैसे लागू करें

आरपीएससी सांख्यिकी अधिकारी भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें आरपीएससी सांख्यिकी अधिकारी भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की संपूर्ण जानकारी यहां स्टेप बाय स्टेप दी गई है। ।।


सबसे पहले आप आरपीएससी सांख्यिकी अधिकारी भर्ती 2023 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे।

इसके बाद आपको रिक्रूटमेंट पर क्लिक करना होगा।

अब आपको आरपीएससी सांख्यिकी अधिकारी भर्ती 2023 पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए यहां क्लिक करना होगा।

अब आपको आवेदन फॉर्म में दी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है।

अब आपको अपने सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करने हैं।

इसके बाद आप अपनी फोटो और हस्ताक्षरकर्ता अपलोड करेंगे।

इसके बाद आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

अब आपको अपना आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।

नीचे दिए गए समिति बटन पर क्लिक करें और अपना पूरा आवेदन फॉर्म जमा कर लें।

अंत में 1 प्रिंट आउट अवश्य निकालें ताकि भविष्य में काम आ सके।



Previous Post Next Post